Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

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डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is digital marketing in Hindi

Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है – डिजिटल मार्केटिंग, डिजिटल मीडिया चैनलों-वेबसाइटों, लैंडिंग पेजों, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सामग्री के निर्माण और प्रसार को संदर्भित करता है- और भुगतान, अर्जित और स्वामित्व वाले डिजिटल चैनलों में विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करके उस सामग्री का प्रचार करता है। SEO, SEM, पे-पर-क्लिक (PPC) विज्ञापन, सामग्री सिंडिकेशन, सामाजिक, ईमेल, टेक्स्ट, और बहुत कुछ सहित।

डिजिटल मार्केटिंग Strategy क्या है और इसकी जरूरत क्यों है ?

डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ विपणक को लक्ष्यों को परिभाषित करने, दर्शकों को लक्षित करने और

एक डिजिटल मार्केटिंग योजना विकसित करने में मदद करती हैं जो उस दर्शकों तक सबसे अच्छी तरह पहुँचती है।

ये रणनीतियाँ किसी अभियान या कार्यक्रम के लिए दिशा प्रदान करती हैं और परिणामों के

मूल्यांकन के लिए एक रूपरेखा प्रदान करती हैं।

आज, सब कुछ डिजिटल है, और डिजिटल मार्केटिंग को व्यवसाय के

लगभग हर पहलू में एकीकृत कर दिया गया है,

मूल रूप से यह बदल रहा है कि कंपनियां ग्राहकों के साथ कैसे संवाद करती हैं और मूल्य प्रदान करती हैं।

इसलिए यदि आपका व्यवसाय तेजी से बढ़ते वैश्विक ऑनलाइन बाज़ार में डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू

और निष्पादित नहीं कर सकता है, तो आप बस प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं होंगे।

Digital marketing channels – A cross-channel strategy

क्रॉस-चैनल मार्केटिंग, मल्टीचैनल मार्केटिंग, ओमनीचैनल मार्केटिंग, या जो भी शब्द आप पसंद करते हैं, वह सभी हर डिजिटल चैनल और किसी भी डिवाइस पर आपके ग्राहक या संभावना के साथ जुड़ने के बारे में है।

इनबॉक्स से लेकर सोशल नेटवर्क तक- और लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन पर-आज के उपभोक्ता निर्बाध रूप से चलते हैं और पूरी तरह से उम्मीद करते हैं कि आप उनके साथ रहेंगे, एक सहज, एकीकृत अनुभव प्रदान करेंगे।

एक सफल क्रॉस-चैनल मार्केटिंग रणनीति बनाने में आपकी मदद करने के लिए,

यहां सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का गहन विवरण दिया गया है:

Email marketing

ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध रूपों में से एक है, जिसका उपयोग B2B और B2C विपणक समान रूप से करते हैं। ईमेल मार्केटिंग के साथ, आप विभिन्न ग्राहक यात्रा टचपॉइंट पर ग्राहक डेटा एकत्र करते हैं, इसे अपने संभावित ग्राहकों की प्राथमिकताओं को समझने के लिए वर्गीकृत करते हैं, और अंततः उन्हें अपनी ईमेल सूची में जोड़ने की अनुमति प्राप्त करते हैं।

Email सामग्री में आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी, आपकी कंपनी और घटनाओं के

बारे में समाचार, वैयक्तिकृत ऑफ़र, ग्राहक की सफलता की कहानियां, केस स्टडी के लिंक और तकनीकी या

व्यावसायिक संक्षिप्त विवरण शामिल हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए मूल्य महत्वपूर्ण है कि

आपके ईमेल खुले और पढ़े गए हैं—और तुरंत हटाए नहीं गए हैं। वैयक्तिकृत सामग्री और प्रासंगिक ऑफ़र जुड़ाव बढ़ाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग पार्ट आर्ट और पार्ट साइंस है। आपके ईमेल और डिजिटल एसेट आकर्षक और

आकर्षक होने चाहिए, लेकिन बहुत अधिक ईमेल भेजने और पर्याप्त न भेजने के बीच संतुलन होना चाहिए |

Video Markiting – Digital Marketing क्या है

Video उपलब्ध सबसे शक्तिशाली डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में से एक है। लोग वीडियो पसंद करते हैं। वे मनोरंजन और शोध के लिए वीडियो देखते हैं, और वे वीडियो साझा करते हैं। वास्तव में, YouTube ने दो अरब से अधिक मासिक लॉग-इन दर्शकों की सूचना दी। B2B खरीदार और B2C उपभोक्ता दोनों वीडियो की बदौलत खरीदारी के निर्णय लेते हैं।

वीडियो Markiting ब्रांड जागरूकता बनाता है, डिजिटल ट्रैफ़िक बढ़ाता है और रूपांतरण दर बढ़ाता है।

ब्लॉग सामग्री में एम्बेड किए गए वीडियो वर्षों से B2B और B2C सामग्री विपणन रणनीतियों दोनों की आधारशिला रहे हैं।

वीडियो साझा करना आपकी सामग्री पर अधिक नज़र रखने की कुंजी है। इसलिए आप YouTube

जैसी तृतीय-पक्ष साइटों का लाभ उठाना चाहेंगे और अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनलों पर वीडियो का प्रचार करेंगे।

दूसरों को अपने वीडियो साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

अपने वीडियो को संक्षिप्त और सटीक रखें। ध्यान देने की अवधि कम है, इसलिए आकर्षक तरीके से बढ़िया सामग्री प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

Social media marketing

सोशल मीडिया विशिष्ट, लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और ग्राहकों, संभावित ग्राहकों और भागीदारों से सीधे जुड़ने का एक शानदार तरीका है। आप किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसे लक्षित करना चाहते हैं। फेसबुक अभी भी दुनिया भर में सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। ट्विटर अभी भी B2B खरीदारों के बीच लोकप्रिय है। इंस्टाग्राम और टिकटॉक सहस्राब्दी और जेन जेड उपभोक्ताओं के साथ अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हैं, और लिंक्डइन खरीद चक्र के शुरुआती चरणों में बी 2 बी खरीदारों से जुड़ने के लिए एक शानदार जगह है।

हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में विभिन्न प्रकार की सामग्री होती है, लेकिन सभी बहुत ही वीडियो/छवि-केंद्रित होते हैं।

इसलिए जब आप सामग्री बनाते हैं, तो हमेशा ध्यान रखें कि आप इसे सोशल मीडिया के माध्यम से

कैसे वितरित करना चाहते हैं, और फिर उसके अनुसार समायोजित करें।

विभिन्न प्लेटफॉर्म सामने आते रहेंगे, इसलिए विपणक को हर प्लेटफॉर्म को उपलब्ध कराने के लिए

लगातार डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को अपनाना चाहिए। उदाहरण के लिए, टिकटॉक सितंबर 2016 से पहले मौजूद नहीं था,

और आज इसके लिंक्डइन, ट्विटर, पिंटरेस्ट और स्नैपचैट की तुलना में अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं |

Text messages (SMS and MMS)

ईमेल मार्केटिंग के बाद, टेक्स्ट मैसेजिंग ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे सीधा तरीका है, लेकिन सोशल मीडिया की तरह, संदेशों को प्रभावी होने के लिए संक्षिप्त होना चाहिए। मार्केटिंग टीमें लघु संदेश सेवाओं (एसएमएस) का लाभ उठा सकती हैं जो केवल पाठ या मल्टीमीडिया संदेश (एमएमएस) हैं जिनमें वीडियो और जीआईएफ शामिल हो सकते हैं।

Content marketing

जब आप अपना संदेश प्रस्तुत करते हैं तो सामग्री विपणन आपको विभिन्न संभावनाओं और ग्राहकों तक

अपनी पहुंच को वैयक्तिकृत करने देता है। आपकी सामग्री जितनी अधिक वैयक्तिकृत होगी, उतनी ही अधिक वह रुचि,

साज़िश और व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करेगी। हालांकि, आपकी सामग्री को आपके लक्षित दर्शकों के

इरादे और रुचि के अनुरूप होना चाहिए; इसे जुड़ाव और रूपांतरण बढ़ाने के लिए कुछ मूल्य प्रदान करना चाहिए।

सामग्री के प्रकारों में ईमेल कॉपी, लैंडिंग पेज, इन्फोग्राफिक्स, ईबुक, बिजनेस ब्रीफ, बैनर विज्ञापन, वीडियो, टेक्स्ट मैसेज, विज्ञापन, न्यूजलेटर, प्रेस विज्ञप्ति, लेख, ब्लॉग और डिजिटल पोस्टकार्ड शामिल हो सकते हैं।

सामग्री का उपयोग चैनलों में किया जा सकता है (और होना चाहिए), लेकिन आपकी सभी सामग्री में एक समान आवाज और संदेश होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है – How does digital marketing work in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग अभियान तक पहुंचने के कई तरीके हैं। एक डिजिटल मार्केटर के रूप में, आपके टूलबॉक्स में आपके दर्शकों से जुड़ने के लिए कई तरह की रणनीति, रणनीति और चैनल हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। सामान्यतया, डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में कई सामान्य चरण शामिल होते हैं:

  1. अपने मार्केटिंग लक्ष्यों को परिभाषित करें / Define your marketing goals
  2. Identify your target audience / अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करें
  3. सही मार्केटिंग चैनल और मार्केटिंग रणनीति की पहचान करें / Identify the right marketing channels and marketing tactics

अपने मार्केटिंग लक्ष्यों को परिभाषित करें / Define your marketing goals

डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक क्षेत्र है। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग अभियान शुरू करने से पहले अपने लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, क्या आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं? नए ग्राहक प्राप्त करें? प्रतिधारण और ग्राहक वफादारी पर ध्यान दें? लक्ष्यों को रेखांकित करने से आपको अपने प्रभाव को अधिकतम करने के लिए अपनी रणनीति और बजट तैयार करने में मदद मिलती है।

Identify your target audience / अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करें
आप किसका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं? जितना अधिक विवरण आप अपने लक्षित दर्शकों (आयु, स्थान, आय, आदि) के बारे में पता लगा सकते हैं, यह निर्धारित करना उतना ही आसान होगा कि उनके साथ कैसे जुड़ना है। Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करें / अपने स्पर्श की पहचान करें
आप किसका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं? जितना अधिक विवरण आप अपने लक्षित दर्शकों (आयु, स्थान, आय, आदि) के बारे में पता लगा सकते हैं,

यह निर्धारित करना उतना ही आसान होगा कि उनके साथ कैसे जुड़ना है।

किस प्रकार का डिजिटल मार्केटिंग सबसे अच्छा है – Which type of digital marketing is best

डिजिटल मार्केटिंग हर व्यवसाय और सभी उद्योगों के लिए काम करती है, लेकिन कोई एक आकार-फिट-सभी

दृष्टिकोण नहीं है। विभिन्न कंपनियों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न डिजिटल रणनीति का उपयोग

करने की आवश्यकता होती है। सर्वोत्तम रणनीति कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे आपकी मार्केटिंग टीम का आकार, बजट, लक्षित दर्शक और व्यावसायिक लक्ष्य।

छोटे से मध्यम व्यवसाय (एसएमबी) जैविक एसईओ रणनीतियों, सोशल मीडिया रणनीतियों, ईमेल

विपणन अभियानों और ब्लॉगिंग कैलेंडर विकसित कर सकते हैं क्योंकि इन युक्तियों में बहुत

कम या बिना किसी निवेश की आवश्यकता होती है।

व्यापक व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बड़ी कंपनियां आमतौर पर भुगतान कार्यक्रमों में विस्तार करती हैं। इन युक्तियों में डिजिटल संपत्तियों को सिंडिकेट करना, वेबिनार/वेबकास्ट तैयार करना, खाता-आधारित मार्केटिंग (एबीएम) पर ध्यान केंद्रित करना और पेड मीडिया या पीपीसी मार्केटिंग में निवेश करना शामिल हो सकता है।

Digital marketing vs. digital media

डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों या रणनीति का एक समूह है। डिजिटल मीडिया रूपों, स्वरूपों और प्लेटफार्मों के एक समूह को संदर्भित करता है जिसमें शामिल हैं: Digital Marketing क्या है – डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है

  • ईमेल
  • एसएमएस और एमएमएस
  • In-app/push notifications
  • Social media (Instagram, TikTok, LinkedIn, Facebook,
  • ऑडियो (Spotify, भानुमती, Apple Music)
  • डिजिटल विज्ञापन (बैनर विज्ञापन, पॉप-अप विज्ञापन)
  • वीडियो (यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, हुलु)

Digital marketing vs. internet marketing

डिजिटल मार्केटिंग और इंटरनेट मार्केटिंग थोड़े अलग हैं, हालांकि दोनों के बीच ओवरलैप है। डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों और रणनीति के एक समूह को संदर्भित करता है जो विभिन्न प्रकार के डिजिटल मीडिया चैनलों का उपयोग करता है।

इंटरनेट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक सबसेट है; इसे लीड से कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इंटरनेट मार्केटिंग के सभी रूप डिजिटल मार्केटिंग हैं, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के सभी रूप इंटरनेट मार्केटिंग नहीं हैं। उदाहरण के लिए, टीवी विज्ञापन, डिजिटल होर्डिंग, रेडियो विज्ञापन और टेक्स्ट संदेश (एसएमएस) डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं, लेकिन इंटरनेट मार्केटिंग के अंतर्गत नहीं आते हैं।

Digital marketing vs. inbound marketing

डिजिटल मार्केटिंग की तुलना में, इनबाउंड मार्केटिंग एक सुसंगत रणनीति है जिसमें कुछ डिजिटल मार्केटिंग रणनीति शामिल है जो संभावित ग्राहकों को सामग्री / डिजिटल संपत्ति की पेशकश करने की कोशिश करने और लाने के लिए उपयोग की जाती है। इनबाउंड मार्केटिंग बहुत ही मीट्रिक-संचालित है, बिक्री फ़नल के माध्यम से ग्राहकों को लाने और फिर आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करती है, अंततः मार्केटिंग योग्य लीड (एमक्यूएल) और रूपांतरण चलाती है।

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