SEO Friendly blog Post Article kaise likhe – Rank on Google

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SEO Friendly blog Post Article kaise likhe

SEO Friendly blog Post Article kaise likhe – Rank on Google – Search Engines और उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए अनुकूलन करना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपनी Content के लिए कर सकते हैं।
हालाँकि, SEO के अनुकूल Content बनाने में अक्सर समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।

लेकिन अंत में, आप उनसे भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं – यदि आप इसे सही करते हैं।
बहुत से लोग सोचते हैं कि SEO-अनुकूलित सामग्री उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं हो सकती।

खोज इंजन में अपनी सामग्री रैंकिंग को बेहतर बनाने में आपकी मदद करने के लिए,

SEO नियमों और सुझावों के इस सेट को देखें जो मैंने इस लेख में एकत्र किए हैं |

SEO फ्रेंडली का क्या मतलब है ? What does SEO friendliness mean?

SEO के अनुकूल सामग्री उस प्रकार की सामग्री है जो इस तरह से बनाई गई है जो खोज इंजन को इसे उच्च रैंक देने में मदद करती है।

कुछ Marketers सोचते हैं कि इसका मतलब यह है कि इसे कीवर्ड से भरा जाना चाहिए, यह वास्तव में खोज इंजन को आपकी सामग्री को उस विषय से जोड़ने,

समझने और कनेक्ट करने में मदद करने के लिए है जिसे आप कवर करने का प्रयास कर रहे हैं |

जैसा कि आप इस लेख में पढ़ रहे हैं, आपकी सामग्री को एसईओ-अनुकूल बनाने के लिए

आपके पोस्ट, वीडियो और सामग्री के अन्य रूपों के आसपास कीवर्ड स्प्रे करने से कहीं अधिक समय लगता है |

SEO-Friendly Content कैसे लिखें – How to Make Your Content SEO-Friendly

  • Headlines and Sub-headers का इस्तेमाल करें
  • पिछली सामग्री के लिंक जोड़ें
  • अपने लेख की लंबाई का अनुकूलन करें
  • अपने keywords को बुद्धिमानी से चुनें
  • अपनी images का optimize करें
  • सामग्री को साझा करने योग्य बनाएं
  • High Quality Content लिखें
  • Content Optimization उपकरण

1 . Headlines and Sub-headers का इस्तेमाल करें

Headlines and Sub-headers का उपयोग करना SEO optimization. के लिए कई काम करता है।

सबसे पहले, यह आपके लेखन को आसान बनाता है और इसलिए आपके पाठकों के लिए पढ़ना आसान बनाता है। लोगों के पढ़ने में आसान चीजों को साझा करने की अधिक संभावना होती है।

वही सर्च इंजन रोबोट के लिए जाता है। आपकी साइट पर क्रॉल करते समय, वे आपकी सुर्खियों को पहचानेंगे और आपकी सामग्री को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनका उपयोग करेंगे, जैसे कि कौन से हिस्से सबसे महत्वपूर्ण हैं और इसी तरह।

साथ ही, हेडर और सब-हेडर होने से कीवर्ड संतृप्ति बढ़ जाती है, लेकिन याद रखें कि सिस्टम को गेम करने के लिए इसका दुरुपयोग न करें |

2. पिछली सामग्री के लिंक जोड़ें / Add links to previous content

Search engines कंटेंट को रैंक करने के तरीकों में से एक है कि उन्हें कितने बैकलिंक्स मिलते हैं।

अच्छी सामग्री को बहुत सारे बैकलिंक्स मिलते हैं – बाहरी और आंतरिक दोनों।

यदि आप ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं और अपनी पुरानी सामग्री को उच्च रैंक देना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने नए पोस्ट से लिंक करना नहीं भूल सकते।

यह खोज इंजन रोबोट – और लोगों को – आपके सर्वोत्तम लेख खोजने में मदद करता है।

साथ ही, उच्च-गुणवत्ता वाली, प्रतिष्ठित वेबसाइटों के लिंक आपकी अपनी वेबसाइट की वैधता को बढ़ाते हैं। लिंक जितने अच्छे होंगे, आपका पेज सर्च रिजल्ट में उतना ही ऊंचा होगा।

साथ ही, अपने टेक्स्ट के मुख्य भाग में विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करने से आपके पाठकों में विश्वास पैदा होता है |

SEO Friendly blog Post kaise likhe

1. अपने लेख की लंबाई का अनुकूलन करें

दिन में वापस, आपके द्वारा पढ़े जाने वाले अधिकांश ब्लॉग पोस्ट में कई सौ शब्द होंगे।

यह एक संख्या का खेल था, आप जितने अधिक पोस्ट प्रकाशित करेंगे, आपको उतना ही अधिक ट्रैफ़िक मिलेगा।

इन दिनों, ऐसा कम ही होता है। यहां तक ​​कि जिस GetResponse ब्लॉग पर आप अभी पढ़ रहे हैं,

उस पर भी आपको ज्यादातर ऐसे लेख मिलेंगे जो 1,500+ शब्द हैं, और कम बार प्रकाशित होते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले कई वर्षों में, Google ने दिखाया है कि वह लंबी, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री को उच्च प्राथमिकता देता है।

उनका लक्ष्य अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम संभव उत्तर प्रदान करना है और

यह अक्सर उन पोस्टों के लिए उबलता है जो उपयोगकर्ता की क्वेरी का सबसे गहन उत्तर प्रदान करते हैं।

अब 300 शब्दों में लेख लिखना पर्याप्त नहीं है। लेकिन यह आपकी सामग्री को कम करने के बारे में भी नहीं है।

अपनी Google Analytics रिपोर्ट पर एक नज़र डालें और देखें कि कौन सी पोस्ट

आपके लिए उच्चतम जुड़ाव उत्पन्न करती हैं। किन लोगों को सबसे अधिक बार देखा जाता है

और किन लोगों को सबसे अधिक समय तक पढ़ा जाता है।

और फिर, कौन से सबसे अधिक रूपांतरण उत्पन्न करते हैं, उदा., न्यूज़लेटर साइन-अप।

फिर, उस जानकारी का उपयोग उस दृष्टिकोण को खोजने के लिए करें

जो आपके आला के लिए सबसे अच्छा काम करने वाला है |

2. अपने keywords को बुद्धिमानी से चुनें

कुछ विपणक बस बैठना और लिखना शुरू करना पसंद करते हैं। वे अंतिम क्षण के लिए SEO ऑप्टिमाइज़ेशन छोड़ देते हैं।

अन्य लोग उन खोजशब्दों को लिखकर शुरू करते हैं जिन्हें वे अपनी सामग्री में शामिल करना चाहते हैं।

यही वह तरीका है जिसे मैं पसंद करता हूं।

आप अपने विषय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड की पहचान करके शुरू करते हैं।

आप या तो उनके साथ अपने सिर के ऊपर से आते हैं, Google से एक जैसे कीवर्ड प्लानिंग टूल का उपयोग करते हैं,

एक अधिक उन्नत SEO टूल जैसे Ahrefs या KWFinder (उनकी यहां तुलना करें) का उपयोग करें,

या ऐसा करने के लिए एक SEO एजेंसी को किराए पर लें।

यदि आपने अभी तक इस प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है, तो आपको इस गाइड से खोजशब्द

अनुसंधान के लिए शुरुआत करनी चाहिए।

और एक बार जब आप लिखना शुरू करते हैं, तो title, headlines, meta descriptions, ALT tags, and main copy Keyword का उपयोग करें।

3. अपनी images का optimize करें

आपकी सामग्री को रोचक और साझा करने योग्य बनाने के लिए छवियां आवश्यक हैं। लोग ऐसी कंपनी से खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं, जिसकी वेबसाइट पर आकर्षक और प्रासंगिक तस्वीरें हों।

आप छवि फ़ाइलों में कीवर्ड जोड़कर और ALT टैग प्रदान करके फ़ोटो को अनुकूलित कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप फोटो के आकार को भी अनुकूलित करते हैं। बहुत बड़े चित्र लोड समय को धीमा कर देंगे और SEO को नुकसान पहुंचाएंगे।

दृश्यता या गुणवत्ता से समझौता किए बिना छवि को यथासंभव छोटा बनाएं। कई छवि संपादक आपको अपनी अंतर्निहित सुविधाओं के साथ ऐसा करने देंगे। यदि आपके पास यह नहीं है, तो एक विकल्प Squoosh ऐप है, एक निःशुल्क टूल जो आपको अपनी छवि फ़ाइलों का आकार बदलने और जल्दी से संपीड़ित करने देता है |

4. सामग्री को साझा करने योग्य बनाएं

आप सफलतापूर्वक एक एसईओ-अनुकूल, सामग्री समृद्ध, दिलचस्प लेख लिखने में कामयाब रहे हैं

जिसे लोग पढ़ना चाहते हैं। अगला कदम इसे साझा करने योग्य बनाना है।

ShareThis और AddThis जैसी वेबसाइटें आपकी वेबसाइट पर सोशल मीडिया बटन जोड़ना आसान बनाती हैं ताकि लोग सामग्री को आसानी से साझा कर सकें |

High Quality Content Kaise लिखें

यह बहुत स्पष्ट होना चाहिए, लेकिन यह हमेशा लागू नहीं होता है।

लोगों को अपनी सामग्री को पढ़ने और उसके साथ जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका उपयोगी और मनोरंजक सामग्री लिखना है।

खोज इंजन उन साइटों को पुरस्कृत करते हैं जिनमें उच्च-गुणवत्ता, प्रासंगिक सामग्री होती है।

सूची में लगभग हर दूसरे कारक की तुलना में गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है | SEO Friendly blog Post Article kaise likhe – Rank on Google

एक बार जब आप अपनी सामग्री को कैसे लिखना और प्रारूपित करना चाहते हैं,

इस बारे में आपके मन में एक मजबूत विचार है, तो लेखन प्रक्रिया को सरल और

बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित में से कुछ टूल का उपयोग करने पर विचार करें।

SEO Friendly blog Post me Content Optimization Tool / Content optimization tools

Content Optimization Tool

1. हेमिंग्वे संपादक/Hemingway Editor

Hemingway Editor रोजमर्रा के लेखन कार्यों के लिए एक शानदार संसाधन है, लेकिन SEO optimization के लिए लेखों की समीक्षा करते समय यह विशेष रूप से सहायक होता है। हेमिंग्वे संपादक किसी भी ऐसे वाक्य को खोजने और उजागर करने के लिए आपके लेखों का विश्लेषण करता है जो पढ़ने में कठिन या “बहुत कठिन” हैं। यह निष्क्रिय आवाज के उदाहरणों पर भी प्रकाश डालता है। अत्यधिक पठनीय लेख अधिक बार साझा किए जाते हैं, और जिन लेखों को सबसे अधिक साझा किया जाता है उन्हें सर्वश्रेष्ठ एसईओ रेटिंग मिलती है |

2. निबंध Mama / Essay Mama

निबंध मामा ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की लेखन सेवाएं प्रदान करता है। पेशेवर लेखकों की टीम आपकी वेबसाइट के लिए SEO फ्रेंडली कंटेंट बना सकती है। क्योंकि अपने पाठकों को स्वच्छ और सही सामग्री प्रदान करना नितांत महत्वपूर्ण है, निबंध मामा प्रूफरीडिंग और संपादन सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप वेबसाइट को सामग्री प्रारूपित कर सकते हैं और शीर्षक और चित्र जोड़ सकते हैं |

1. पढ़ने योग्य – Read-Able

पठनीयता के आधार पर आपके लेखों का विश्लेषण करने की क्षमता में रीड-एबल हेमिंग्वे संपादक के समान है। लेकिन उन वाक्यों को हाइलाइट करने के बजाय जिन्हें पढ़ना मुश्किल है, यह आपके टेक्स्ट को एक समग्र पठनीयता स्कोर देता है। स्कोर आपको बताता है कि कौन सा आयु वर्ग आसानी से पेज को पढ़ पाएगा। यदि आपके पास वेबसाइट के लिए URL है, तो आप टेक्स्ट के बजाय URL दर्ज कर सकते हैं |

2. Keyword Density Checker

कीवर्ड डेंसिटी चेकर यह पता लगाने के लिए आपके टेक्स्ट या यूआरएल पते को स्कैन करता है

कि आपने प्रत्येक कीवर्ड को कितनी बार उद्धृत किया है। यदि आपके पास एक बहुत बड़ा लेख है,

और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह कीवर्ड से अत्यधिक संतृप्त नहीं है तो यह

विशेष रूप से सहायक होता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कीवर्ड को टेक्स्ट का लगभग 1-2% हिस्सा लेना चाहिए |

3. SEO Optimization Factors – एसईओ अनुकूलन कारक

यह ON Page Optimization Tool आपकी वेबसाइट या URL पते का विश्लेषण करता है और आपको SEO Optimization Factors का अवलोकन देता है। आप अधिकतम पांच कीवर्ड जोड़ सकते हैं, जिसे एल्गोरिथम खोजेगा और आपको बताएगा कि प्रत्येक शब्द का कितनी बार उपयोग किया जाता है |

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