Google My Business क्या है और इसकी जरूरत क्यों है ?

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Google My Business क्या है और इसकी जरूरत क्यों है – Google पर अधिक दृश्यता प्राप्त करने के प्रयास में, कई व्यवसाय Google व्यवसाय सूची बनाते हैं

(जिसे आधिकारिक तौर पर व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के रूप में जाना जाता है)। यदि आप एक ऐसे व्यवसाय के स्वामी हैं,

तो आपको शायद यह एहसास न हो कि व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनाने से आपको इसका प्रबंधन नहीं मिलता है,

और यदि आप चाहते हैं कि आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल एक प्रभावी SEO के रूप में आपके लिए

काम करे तो आपको उन प्रबंधन और संपादन क्षमताओं की आवश्यकता होगी। और लीड जनरेशन टूल।

तो आप अपने Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल पर प्रबंधन कैसे प्राप्त करते हैं? इसका उत्तर यह है कि,

एक निःशुल्क व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाने के अलावा, आपको उस प्रोफ़ाइल के लिए अलग से एक निःशुल्क Google मेरा व्यवसाय खाता भी बनाना होगा।

Google My Business क्या है और इसकी जरूरत क्यों है ?
You need a separate Google My Business account to manage your Business Profile

Google मेरा व्यवसाय खाता ही एकमात्र ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने व्यवसाय प्रोफ़ाइल

के स्वामित्व का दावा कर सकते हैं, इसके प्रबंधन अधिकार प्राप्त कर सकते हैं और Google

पर अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त निःशुल्क सुविधाओं को अनलॉक कर सकते हैं। इस पोस्ट में,

मैं Google My Business के बारे में आपके लिए आवश्यक सभी चीज़ों को शामिल करने जा रहा हूँ, जिनमें शामिल हैं:

What Google My Business is

Google My Businessक्या है क्या है
Google My Businessक्या है का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें
SEO के लिए Google My Business का उपयोग कैसे करें
Google My Businessक्या है खाता कैसे बनाएं
आगे पढ़ें ताकि आप इस मुफ्त और शक्तिशाली टूल को अपने मार्केटिंग टूलकिट में शामिल कर सकें!

Google My Business क्या है ?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, Google मेरा Business एक ऐसा टूल है जो आपको Google पर अपने व्यवसाय प्रोफ़ाइल को प्रबंधित और अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है। तो यह समझाने के लिए कि Google मेरा व्यवसाय क्या है और यह कैसे काम करता है, आइए पहले यह सुनिश्चित करें कि हम व्यवसाय प्रोफ़ाइल क्या है, इसके बारे में स्पष्ट हैं।

आपकी व्यवसाय प्रोफ़ाइल आपकी Google Business प्रविष्टि के लिए Google का शब्द है। व्यवसाय प्रोफ़ाइल Google मानचित्र और Google खोज के स्थानीय परिणामों में दिखाई देते हैं।

‘Google सर्च’ पर कारोबार की प्रोफ़ाइल कुछ इस तरह दिखती है:

Google My Business क्या है और इसकी जरूरत क्यों है ?

Business Profiles on Google Maps look like this:

Google My Business क्या है और इसकी जरूरत क्यों है ?

और मोबाइल पर व्यावसायिक प्रोफ़ाइल कुछ इस तरह दिखाई देती हैं:

व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनाना Google मानचित्र में स्थान जोड़ने जैसा ही है—जो ऐसा कुछ है जो कोई भी (एक यादृच्छिक अजनबी या एक स्वचालित लिस्टिंग जनरेटर सहित) कर सकता है। Google को केवल व्यवसाय का नाम, स्थान और श्रेणी चाहिए। एक बार जब Google पुष्टि कर देता है कि यह डुप्लीकेट नहीं है, तो वे उस स्थान के लिए व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाएंगे। व्यवसाय प्रोफ़ाइल तब उपभोक्ताओं के लिए समीक्षाएँ छोड़ने, फ़ोटो जोड़ने, प्रश्न पूछने और यहाँ तक कि प्रश्नों के उत्तर देने के लिए खुली रहती है। व्यवसाय प्रोफ़ाइल में ऐसी जानकारी भी आ सकती है जिसे Google संपूर्ण वेब से प्राप्त करता है।

इसका मतलब यह है कि, Google मेरा व्यवसाय खाते के अलावा,

एक व्यवसाय प्रोफ़ाइल अपने आप मौजूद हो सकती है। और आपने अपनी खुद की

व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाई है या नहीं, आपके पास उसके द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली जानकारी या उसके द्वारा एकत्र की जाने वाली समीक्षाओं को प्रबंधित करने की क्षमता नहीं है।

Business

यही वह जगह है जहां Google मेरा व्यवसाय आता है। Google मेरा व्यवसाय खाता बनाकर,

आप Google पर अपने व्यवसाय प्रोफ़ाइल को एक्सेस, कस्टमाइज़, प्रबंधित और उन्नत कर सकते हैं, यह सब अभी भी निःशुल्क है, जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

local marketing के लिए Google My Business का इस्तेमाल कैसे करें

इसलिए हमने यह स्थापित किया है कि Google मेरा व्यवसाय आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल नहीं है, बल्कि एक उपकरण है जिसके द्वारा आप अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल की दृश्यता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए उसे बढ़ाते हैं।

आइए, Google पर अपनी प्रोफ़ाइल को बेहतर स्थानीय मार्केटिंग टूल बनाने के

लिए इस Google My Business का उपयोग करने के चार मुख्य तरीकों को शामिल करें।

1. Engage with consumers/उपभोक्ताओं से जुड़ें

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे उपभोक्ता आपके व्यवसाय प्रोफ़ाइल के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं और आप उनके साथ वापस जुड़ने के लिए अपने Google मेरा व्यवसाय खाते का उपयोग करते हैं।

आप समीक्षाओं का जवाब दे सकते हैं, सवालों के जवाब दे सकते हैं, डायरेक्ट मैसेजिंग सक्षम कर सकते हैं

और संबंधित अलर्ट सेट कर सकते हैं। आप Google My Business का उपयोग

अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पर पोस्ट प्रकाशित करने के लिए भी कर सकते हैं,

ठीक उसी तरह जैसे आप Facebook और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के साथ करते हैं।

आपका Google My Business डैशबोर्ड वह जगह है जहां आप समीक्षाओं का जवाब दे सकते हैं, पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं और अपने कारोबार की प्रोफ़ाइल पर पूछे गए सवालों के जवाब दे सकते हैं.

 2. Highlight your business/अपने Business को हाइलाइट करें

केवल एक Business प्रोफ़ाइल में आपके Business के बारे में सीमित जानकारी होती है। लेकिन अपने Google मेरा व्यवसाय खाते के डैशबोर्ड के माध्यम से, आप घंटों, अपनी वेबसाइट के लिए एक लिंक, उत्पादों

और मूल्य निर्धारण, विशेषताओं और अन्य विवरण प्रदान कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय को अद्वितीय बनाते हैं।

आप अपने Google मेरा व्यवसाय का उपयोग आवश्यकतानुसार संपादन और अपडेट करने के लिए भी करेंगे।

3. Gain insights

आप अपने दर्शकों और स्थानीय खोज प्रदर्शन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए Google मेरा व्यवसाय डैशबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म के एनालिटिक्स टैब में, आप देख सकते हैं कि ग्राहक आपके व्यवसाय प्रोफ़ाइल को खोजने के लिए जिन प्रश्नों का उपयोग कर रहे हैं, क्या उन्होंने आपको Google मानचित्र या Google खोज पर पाया, आपकी लिस्टिंग पर की गई कार्रवाइयों का विश्लेषण, और आपकी फ़ोटो की तुलना में आपकी फ़ोटो कैसा प्रदर्शन कर रही है। आपकी श्रेणी में अन्य प्रोफाइल। यह भी ध्यान दें कि किसी व्यवसाय प्रोफ़ाइल से UTM पैरामीटर और Google Analytics के माध्यम से क्लिक ट्रैक करने के कई तरीके हैं।

4. Perform local SEO/स्थानीय एसईओ करें

जिस तरह Google के पास अपने विज्ञापनों और वेबसाइटों की रैंकिंग के लिए एल्गोरिदम है, उसी तरह उसके पास व्यावसायिक प्रोफ़ाइल की रैंकिंग के लिए भी एक एल्गोरिदम है।

अपने Google मेरा व्यवसाय डैशबोर्ड के माध्यम से, आप अपने व्यवसाय प्रोफ़ाइल में

कीवर्ड शामिल कर सकते हैं और स्थानीय परिणामों में रैंक करने में मदद करने के लिए

अन्य अनुकूलन कर सकते हैं, जिन्हें हम आगे कवर करने जा रहे हैं।

SEO के लिए Google My Business का उपयोग कैसे करें

Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल गतिशील हैं। न केवल वे प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर रूप बदलते हैं,

बल्कि Google आपकी प्रोफ़ाइल के अनुभागों को खोजे गए शब्द के साथ-साथ आपकी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए सबसे

महत्वपूर्ण जानकारी के प्रकार के अनुसार भी प्राथमिकता देगा। इससे भी बेहतर, Google

आपकी प्रोफ़ाइल की सामग्री में खोजशब्दों को प्रोत्साहित करेगा जो उसे लगता है कि प्रासंगिक हैं।

लेकिन प्राथमिकता के लिए जानकारी होनी चाहिए और पहली बार में आपकी प्रोफ़ाइल में

कीवर्ड्स को शामिल करने की आवश्यकता है। जिस तरह आप (या आपकी एजेंसी) खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट

को अनुकूलित करने के लिए वर्डप्रेस जैसी सामग्री प्रबंधन प्रणाली का उपयोग करेंगे,

वैसे ही Google मेरा व्यवसाय का उपयोग आपकी प्रोफ़ाइल को अनुकूलित करने और आपकी पहुंच का विस्तार करने के लिए किया जाता है। आप स्थानीय SEO के लिए Google My Business का उपयोग कैसे करते हैं?

ठीक है, चूंकि Google के लिए अनुकूलन अनिवार्य रूप से खोजकर्ताओं के लिए अनुकूलन है,

यह सब एक ही तीन चीजों के लिए नीचे आता है: लक्ष्यीकरण, सूचना की गुणवत्ता और विश्वास।

Target your information/अपनी जानकारी को लक्षित करें

एसईओ के लिए Google मेरा व्यवसाय का उपयोग करने के लिए, अपने व्यवसाय प्रोफ़ाइल में प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करना सुनिश्चित करें ताकि आप Google को बता सकें कि आप किस रैंक के लिए प्रयास कर रहे हैं। अपने “व्यवसाय से” विवरण, समीक्षाओं के प्रति आपकी प्रतिक्रिया, प्रश्नों के उत्तर और आपके द्वारा प्रकाशित पोस्ट में उनका उपयोग करें। उन्हें स्वाभाविक रूप से उसी तरह शामिल करना सुनिश्चित करें जैसे आप किसी अन्य एसईओ रणनीति के साथ करते हैं।

Include keywords in your description, editable through your Google My Business dashboard.

Maintain quality of information/जानकारी की गुणवत्ता बनाए रखें

आपके व्यवसाय प्रोफ़ाइल की पूर्णता और सटीकता इसकी रैंक को प्रभावित करती है, इसलिए अपने Google मेरा व्यवसाय डैशबोर्ड के प्रत्येक अनुभाग में अनुरोधित जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें। यहां आपकी संपर्क जानकारी, विशेष घंटे और विशेषताएं विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

Build trust/विश्वास का निर्माण

SEO के लिए Google My Business का उपयोग करने का अंतिम तरीका Google के एल्गोरिथम के विश्वास घटक के लिए अपील करता है। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय विकसित होता है, अपनी जानकारी को अद्यतन और सटीक रखें। आने वाली समीक्षाओं की एक स्थिर धारा रखें और उनका जवाब दें। साथ ही, Google को संकेत दें कि आप Google मेरा व्यवसाय के माध्यम से नियमित रूप से फ़ोटो अपलोड करके और अपने व्यवसाय प्रोफ़ाइल में पोस्ट प्रकाशित करके सक्रिय हैं।

SEO किसी भी व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के लिए जो SERP पर बड़े प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए स्थानीय लक्ष्यीकरण का उपयोग कर सकते हैं।

Google अपने मजबूत व्यावसायिक प्रोफाइल के साथ स्थानीय एसईओ को और भी आसान बना रहा है,

इसलिए किसी भी व्यवसाय के लिए अपने स्थानीय बाजार में दृश्यता को अधिकतम करने की कोशिश

करने के लिए Google मेरा व्यवसाय खाता आवश्यक है।

नोट: यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि वर्तमान महामारी के दौरान अपने Google मेरा व्यवसाय खाते को कैसे समायोजित किया जाए, तो dbaPlatform COVID-19 के दौरान आपके GMB खाते को प्रबंधित करने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स प्रदान करता है।

Google My Business के लिए Sign up कैसे करें

एक निःशुल्क टूल जो मेरे व्यवसाय प्रोफ़ाइल को मेरे व्यवसाय के लिए एक पावर मार्केटर में बदल देता है? मैं कहां साइन अप करूं?

Google मेरा व्यवसाय खाता प्राप्त करने के लिए, google.com/business पर जाएं और “अभी प्रबंधित करें” पर क्लिक करें, जो आपको खाता बनाने के चरणों में ले जाएगा। याद रखें, Google मेरा व्यवसाय खाता स्वचालित रूप से व्यवसाय प्रोफ़ाइल नहीं बनाता है—यह आपको उस तक पहुंच और उसमें और अधिक जोड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके पास एक्सेस करने के लिए एक मौजूदा व्यावसायिक प्रोफ़ाइल है।

यह भी याद रखें कि Google मेरा व्यवसाय खाता बनाने से आपको अपने व्यवसाय प्रोफ़ाइल की स्वचालित

एक्सेस नहीं मिलती है। एक बार जब आप अपना Google मेरा व्यवसाय खाता बना लेते हैं

और उसमें लॉग इन हो जाते हैं, तो आपको Google मानचित्र पर अपनी अलग व्यवसाय प्रोफ़ाइल

ढूंढनी होगी और फिर “इस व्यवसाय का दावा करें” या “इस व्यवसाय के स्वामी हैं?” का चयन करना होगा।

प्रोफ़ाइल पर सही देखा लिंक। एक बार जब आप उस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं,

तो आपका Google मेरा व्यवसाय खाता आपके व्यवसाय प्रोफ़ाइल से और आपके प्रबंधन के अंतर्गत जुड़ जाएगा।

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