Google My Business Profile कैसे बनाएं

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Google My Business Profile कैसे बनाएं – कल्पना कीजिए: आप पूरे दिन बिना ब्रेक के काम करते रहे हैं। आप अंत में काम से हट जाते हैं और महसूस करते हैं कि आप बहुत भूखे हैं, आप गुस्से में हैं; इसे हैंगरी कहा जाता है।

वे लटकी हुई गड़गड़ाहट आपको निकटतम रेस्तरां खोजने के लिए प्रेरित करती है, ताकि आप खुद को भर सकें।

तुम कहाँ मुड़ते हो?

सबसे अधिक संभावना है कि आप अच्छी समीक्षाओं और कुछ स्वादिष्ट तस्वीरों के साथ एक करीबी रेस्तरां

खोजने के लिए अपने स्मार्टफोन पर Google और बाद में Google मेरा व्यवसाय सूची की ओर रुख करेंगे।

अब कल्पना कीजिए कि आप उस रेस्टोरेंट के मालिक हैं। आपने अभी-अभी एक नया ग्राहक बनाया है!

Google के अनुसार, हर महीने रेस्तरां के लिए पांच अरब से अधिक खोज, होटलों के लिए तीन अरब खोज,

कपड़ों की दुकानों के लिए एक अरब खोज, और बाल और सौंदर्य सैलून के लिए 600 मिलियन से अधिक खोजें होती हैं।

एक मार्केटर के रूप में, उन खोजों को नए ग्राहकों में बदलना आपका काम है। जब ग्राहक किसी विशिष्ट उत्पाद,

सेवा या व्यवसाय के प्रकार की तलाश में होते हैं, तो Google My Business उन्हें Google खोज और मानचित्र दोनों पर आसानी से कनेक्ट होने में सहायता करता है।

What is Google My Business?

Google My Business एक निःशुल्क टूल है जो छोटे व्यवसाय स्वामियों (और गैर-लाभकारी संस्थाओं)

को Google खोज और मानचित्र पर अपनी व्यावसायिक जानकारी का प्रचार करने की अनुमति देता है।

Google मेरा व्यवसाय के साथ, आप अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं, अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल में

अपडेट पोस्ट कर सकते हैं और देख सकते हैं कि ग्राहक Google पर आपके व्यवसाय के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं।

Google My Business Profile कैसे बनाएं

Google My Business को Google स्थानीय पर अपनी संपत्ति के रूप में देखें।

जब ग्राहक स्वयं को आवश्यकता के क्षण में पाते हैं (जिसे सूक्ष्म क्षण के रूप में भी जाना जाता है) तो वे उस आवश्यकता

को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए Google खोज की ओर रुख करते हैं।

यदि आपके पास Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल है, तो संभावित ग्राहक उस आवश्यकता

को पूरा करने के लिए आपके व्यवसाय को अच्छी तरह से ढूंढ और संपर्क कर सकता है।

Google मेरा व्यवसाय सुविधाएं ग्राहकों को आकर्षित करने, संलग्न करने और रूपांतरित करने

में आपकी सहायता करती हैं। सत्यापित Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल के साथ, आप यह कर सकते हैं:

  • फोन कॉल, मैसेजिंग या समीक्षाओं का जवाब देकर ग्राहकों से जुड़ें
  • देखें कि ग्राहक Google पर आपके ब्रांड के साथ कैसे इंटरैक्ट और कनेक्ट होते हैं
  • उत्पाद, फ़ोटो या मेनू आइटम को सीधे Google पर फ़ीचर करें

इससे पहले कि आप कुछ कर सकें, आपको एक गूगल मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनानी होगी, Google My Business Profile कैसे बनाएं

तो चलिए इस प्रक्रिया पर चलते हैं। नोट: यह वही प्रक्रिया है जिसका आप पालन करेंगे यदि आपके व्यवसाय के लिए एक प्रविष्टि पहले से मौजूद है और आपने “इस व्यवसाय के स्वामी हैं?” पर क्लिक किया है।

How to create a गूगल मेरा व्यवसाय profile

अब आप Google My Business द्वारा प्रदान की जाने वाली मार्केटिंग क्षमता को समझते हैं,

लेकिन आप एक नई प्रोफ़ाइल कैसे बनाते हैं? Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल बनाने के नौ चरण नीचे दिए गए हैं।

यदि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं, तो मैंने आपका मार्गदर्शन करने के लिए यह आसान वीडियो बनाया है।

जो लोग निर्देश पढ़ना पसंद करते हैं, उनके लिए अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए नीचे दी गई

प्रक्रिया का पालन करें।

Google My Business Profile कैसे बनाएं

Steps 1: google.com/business पर जाकर शुरुआत करें

इस पते को बुकमार्क करना सुनिश्चित करें, क्योंकि भविष्य में आपको अपनी Google मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल तक पहुंचने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

Steps 2: अपने Google खाते से लॉग इन करें

यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो google.com/accounts पर जाएं। आप किसी भी ईमेल पते के साथ एक निःशुल्क खाता बनाने में सक्षम होंगे।

3 Steps – Enter your business name

सुनिश्चित करें कि आपने अपने नाम की सही वर्तनी की है और टाइटल केस का उपयोग किया है (जहां आप प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को कैपिटल करते हैं।) यह ग्राहक के लिए पहला प्रभाव है, और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह एक सकारात्मक अनुभव है।

Steps 4 : अपना Business पता दर्ज करें

यह स्क्रीन वह जगह है जहां आप अपना व्यावसायिक पता दर्ज करेंगे, ताकि Google यह सत्यापित कर सके कि आपका व्यवसाय मौजूद है। यह पोस्टल एनेक्स या यूपीएस स्टोर जैसे स्टोरफ्रंट में पोस्ट ऑफिस बॉक्स या मेलबॉक्स नहीं हो सकता है। आप प्रति निवास केवल एक व्यवसाय भी कर सकते हैं।

चरण 5: चुनें कि आप स्टोरफ्रंट हैं या सेवा प्रदाता
यहां आप चुनते हैं कि क्या आप चाहते हैं कि ग्राहक आपके स्टोरफ्रंट पर जाएं या यदि

आप घर से काम करते हैं या अपने ग्राहकों को आपके कार्यालय में नहीं आना चाहते हैं,

तो आप अपने व्यवसाय, एक विशिष्ट शहर या राज्य, या एक समूह के आसपास एक मील का दायरा चुन सकते हैं। ज़िप कोड।

Steps

Stps 6: अपनी प्राथमिक व्यवसाय श्रेणी चुनें

अपनी प्राथमिक श्रेणी चुनना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तय करती है कि आप Google खोजों पर कहां और कब दिखाई देंगे। Google प्रासंगिकता के बारे में है, इसलिए यदि कोई संभावित ग्राहक “इतालवी रेस्तरां” की खोज करता है लेकिन आप एक पिज़्ज़ा स्थान हैं, तो हो सकता है कि आप दिखाई न दें। यदि ग्राहक “मेरे आस-पास सबसे अच्छा पिज़्ज़ा” खोजता है, तो आपके पास खोज परिणामों में अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल प्रदर्शित होने की बेहतर संभावना होगी।

चरण 7: अपना फ़ोन नंबर और वेबसाइट जोड़ें

फ़ोन कॉल और वेबसाइट क्लिक दोनों को Google My Business द्वारा ट्रैक किया जाता है,

इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी जानकारी यहां सही है।

चरण 8: अपनी स्थानीय लिस्टिंग सत्यापित करें (संभवतः पोस्टकार्ड के साथ)

Google के अनुसार, खोज, मानचित्र और अन्य Google संपत्तियों में अपनी व्यावसायिक जानकारी प्रबंधित करने के लिए, आपको अपनी व्यवसाय सूची सत्यापित करनी होगी। सत्यापन प्रक्रिया Google को यह सुनिश्चित करने में सहायता करती है कि आपकी व्यावसायिक जानकारी सटीक है और केवल आप, व्यवसाय स्वामी या प्रबंधक के पास ही उस तक पहुंच है।

चरण 9: अपनी Google My Business प्रोफ़ाइल को पॉप्युलेट करना समाप्त करें

मैं हमारी Google मेरा व्यवसाय श्रृंखला की अगली किस्त में आपकी Google

मेरा व्यवसाय प्रोफ़ाइल को अनुकूलित करने के बारे में अधिक बात करूंगा। Google My Business Profile कैसे बनाएं

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